Batsman

ये है क्रिकेट इतिहास में लगाए गए 5 सबसे लंबे छक्के, नंबर 1 के नाम है 164 मीटर का छक्का

आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे क्रिकेट जगत के ऐसे पांच बल्लेबाजों के बारे में। जिन्होंने अपने करियर में क्रिकेट के सबसे लंबे छक्के लगाकर रिकॉर्ड बनाया है। तो चलिए जानते हैं कि कौन-कौन क्रिकेटर इस लिस्ट में शामिल है। जिन्होंने क्रिकेट के इतिहास में सबसे लंबे छक्के लगाए हैं।

1) अल्बर्ट ट्रॉट (इंग्लैंड के खिलाफ – 164 मीटर)

164 मीटर का छक्का लगाने वाला दुनिया का ...


आपको बता दें इस लिस्ट में जो नंबर वन पर है वह है अल्बर्ट ट्रॉट। अल्बर्ट ट्रॉट 19वीं सदी के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक थे। अल्बर्ट ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों देशों के लिए क्रिकेट खेला था। क्रिकेट इतिहास का सबसे लम्बा छक्का मारने का रिकॉर्ड अल्बर्ट ट्रॉट के नाम है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर 164 मीटर का छक्का मारा था। ये छक्का इतना लम्बा था कि गेंद मैदान से बाहर जाकर गिरी थी।

2) शाहिद अफरीदी (इंग्लैंड के खिलाफ – 158 मीटर)

दुनिया का केवल एक बल्लेबाज जिसने 164 ...


सबसे लंबे छक्के लगाने के लिस्ट में जो दूसरे स्थान पर हैं वह है पाकिस्तान के तूफानी ऑल राउंडर खिलाड़ी शाहिद अफरीदी। उन्होंने साल 2006 में ब्रिस्टल के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए 158 मीटर लम्बा लगाया था। ये क्रिकेट इतिहास का दूसरा सबसे लम्बा छक्का है।

3) ब्रेट ली (वेस्टइंडीज के खिलाफ – 136 मीटर)

क्रिकेट इतिहास में लगाए गए 5 सबसे ...


ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली जितने खतरनाक तेज गेंदबाज थे उतने ही खतरनाक बल्लेबाज भी थे। ब्रेट ली ने 2005 में वेस्टइंडीज के खिलाफ रोवमैन पॉवेल की गेंद पर 136 मीटर लम्बा छक्का लगाकर गेंद को स्टेडियम से बाहर पहुंचा दिया था।

4) जैकब ओरम (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ – 131 मीटर)

क्रिकेट इतिहास में लगाए गए 5 सबसे लंबे छक्के ...


जो अगले खिलाड़ी है जिन्होंने इस लिस्ट में नाम बनाया है वह है न्यूजीलैंड टीम के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी जैकब ओरम का नाम भी लंबे छक्के लगाने वाले बल्लेबाजो के लिस्ट में शामिल है। जैकब ने साल 2006 में ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ खेले गए मैच में 131 मीटर का लंबा छक्का लगाया था। उस मैच में ऑस्ट्रेलिया टीम ने 344 रनों का लक्ष्य न्यूजीलैंड टीम को दिया था। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड 335 रन ही बना पाई थी और मैच हार गई थी। उस मैच में ओरम ने नाबाद 101 रन की शानदार पारी थी।

5) युवराज सिंह (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ – 125 मीटर)

बर्थडे पर युवराज की इन 12 इनिंग्स को ...


टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी युवराज सिंह के नाम 6 गेंदों में 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। जो कि उन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप 2007 में लगाया था। उन्होंने यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ बनाया था। उसी मैच में युवराज सिंह के 125 मीटर का लंबा छक्का लगाया था।

loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top