Batsman

केएल राहुल को विकेटकीपिंग करनी चाहिए या ऋषभ फिर पंत को इस पर धोनी का बड़ा खुलासा!

भारतीय क्रिकेट टीम में आजकल विकेट कीपिंग को लेकर काफी बहस चल रहा है और इसी बहस पर महेंद्र सिंह धोनी ने अभी एक बड़ा बयान दिया है।

MS DHoni FUll HD PHoto માટે છબી પરિણામ


आपको बता दें,टीम ने राहुल को विकेट कीपिंग करनी चाहिए या फिर ऋषभ इस पर धोनी ने बड़ा खुलासा किया है टीम इंडिया की साल 2020 की शुरुआत धमाकेदार हुई है। न्यूजीलैंड के दौरे पर 5 टी-20 मैचों में शुरुआती तीन मैच जीतकर भारतीय टीम ने सीरीज को अपने नाम कर लिया है।इस शानदार प्रदर्शन में एक खिलाड़ी का रोल बहुत बड़ा है रहा वह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि केएल राहुल है,केएल राहुल पर चर्चा इसलिए हो रही है क्योंकि हाल ही में कप्तान विराट कोहली ने उन्हें विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी सौंपी है।

दरअसल,लेग साइड पर खेल राहुल की कैचिंग है इसके पीछे उनका शानदार फुट वर्क कहा जाता है कि एक अच्छा विकेटकीपर ड्राई मारने की बजाय अपने फुटवर्क पर ज्यादा ध्यान देता है यानी आसान भाषा में कहें तो गेंद की तरफ उछाल लगाने की बजाय तेज कदमों से गेम तक पहुंचने की कोशिश करता है।

केएल राहुल इस कसौटी पर खरे उतरते हैं राहुल का गिव इन भी सटीक है जिसकी वजह से गेंद उनके दस्तानो में आने के बाद उछलती नहीं है। स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ भी खेल राहुल की रणनीति बहुत साफ है वह स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ अपनी कीपिंग पोजीशन में थोड़ी देरी से उठते हैं। इस वजह से वह स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ गेंद मिस नहीं करते हैं।

बल्कि कीपिंग में उनका सलामी बल्लेबाज होना भी बड़ा रोल अदा करता है। महेंद्र सिंह धोनी ने टीम में केएल राहुल की भूमिका को लेकर बड़ा बयान दिया है राहुल ने ऋषभ पंत के चोटिल होने के बाद विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी बखूबी निभाई है। धोनी को राहुल की बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग की दोहरी भूमिका बहुत पसंद आती है।

धोनी ने कहा राहुल का प्रदर्शन लिमिटेड ओवर में बहुत ही शानदार रहा वह लगातार अच्छा कर रहे हैं जबकि राहुल को विकेटकीपिंग का जिम्मा सौंपा गया है तब से अब तक वो टीम के लिए दोहरी भूमिका निभा रहे हैं मैं उससे काफी ज्यादा खुश हूं और मुझे उम्मीद है कि वह आगे भी अपना ऐसा ही खेल जारी रखेंगे।

ऋषभ पंत को लगातार मौके मिल रहे हैं फिर भी वह अपने विकेट का मूल्य न समझकर सस्ते में पवेलियन लौट जा रहे हैं। जिसकी वजह से उनकी काफी आलोचना हो रही है। पंत अपने प्रदर्शन से खुद को साबित नहीं कर पा रहे हैं। जिसकी वजह से अब पद के लिए एक मुश्किल खड़ी हो सकती है।

महेंद्र सिंह धोनी के बयान से यह लगता है कि राहुल को ही विकेटकीपिंग करनी चाहिए अब देखना यह होगा कि राहुल विकेट कीपिंग करते हैं या फिर पंत आपको क्या लगता है लोकेश राहुल को विकेटकीपिंग करनी चाहिए या फिर ऋषभ पंत को।

loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top