Players

कैफ ने बताया कोहली की किस गलती के चलते भारत नहीं जीत रहा ICC टूर्नामेंट

साल 2002 में इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम की यादगार जीत के हीरो बने मोहम्मद कैफ लॉकडाउन के दौरान सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव है। इस दौरान वह किसी भी मुद्दे पर अपनी राय रखते नजर आ रहे हैं। गुरुवार को भी मोहम्मद कैफ सोशल मीडिया एप हेलो के जरिए अपने फैंस के साथ लाइव चैट करते नजर आएं। जहां पर उन्होंने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली से जुड़ी कई बातों पर अपनी राय रखी। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि विराट कोहली की कौन सी गलती के कारण भारतीय टीम पिछले 7 साल से किसी एक को जीत पाने में असफल रही है।

Mohammad Kaif's Tweet On Supreme Court's Ayodhya Verdict Leaves ...

जानकारी के मुताबिक इस बारे में मोहम्मद कैफ ने हेलो एयरटेल लाइव सेशन में बात करते हुए कहा कि लगातार टीम की प्लेइंग इलेवन को बदलने की विराट कोहली की आदत के चलते भारतीय टीम को बड़े आईसीसी टूर्नामेंट में आम मौके पर हार का सामना करना पड़ता है।

Virat Kohli An "Imposing Character", Won't Want Split Captaincy ...

इसके बाद मोहम्मद कैफ ने आगे लोगों से बात करते हुए कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि बतौर खिलाड़ी विराट कोहली काफी बड़े खिलाड़ी हैं। लेकिन अगर आपको विश्व कप जैसे टूर्नामेंट को जीतना है तो आपको टीम बनाने पर ध्यान देना होगा। अकेले आप जीत नहीं दिला सकते हैं। मोहम्मद कैफ कहा,’अकेले कोहली के बारे में बात करें तो वो बहुत बड़े खिलाड़ी हैं। लेकिन टूर्नामेंट को जीतने के लिये पूरी टीम को योगदान देने की जरूरत होती है। कोहली टीम चयन के साथ कई प्रयोग कर रहे हैं। उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। कोहली ने कई संयोजनों की कोशिश की और यहां तक ​​कि चयनित खिलाड़ियों ने भी पिछले विश्व कप के दौरान इतना प्रदर्शन नहीं किया। कोहली को अपनी टीम के चयन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और उनका समर्थन करना चाहिए। यदि किसी भी खिलाड़ी ने कुछ मैचों के लिए अपना फॉर्म खो दिया है। तब भी उसे उसका समर्थन करना चाहिए। कोहली को खिलाड़ी बनाने चाहिए। तभी वह एक अच्छी टीम बना सकता है। मुझे उम्मीद है कि वह इस पर जरूर काम करेंगे।

Indian Cricket Team Captain Virat Kohli Reveals Anushka Sharma Got ...

मोहम्मद कैफ ने आगे कहा कि ऐसा नहीं है कि विराट कोहली की कप्तानी में कमी है। लेकिन आपको अपनी टीम बनाने पर भी ध्यान देना होगा। मौजूदा समय में विकेटकीपर के रोल पर बात करते हुए कहा कि भारतीय टीम में काफी खिलाड़ियों को मौका मिल रहा है, लेकिन टीम को एक स्पेशलिस्ट कीपर की जरूरत है।उन्होंने कहा, ‘विराट कोहली को इस बात को समझना होगा कि केएल राहुल टीम में एक बैकअप कीपर के रूप में खेल सकते हैं लेकिन आपको उन्हें मुख्य विकेटकीपर के रूप में नहीं देखना चाहिए। अगर आप धोनी के ऊपर ऋषभ पंत को तरजीह दे रहे हैं, तो आपको उस खिलाड़ी का समर्थन भी करना होगा। आप टीम में पंत को पानी पिलाने के लिये नहीं ले गये हैं। उसे आपको मौका देना ही होगा। अगर विराट कोहली टीम सेलेक्शन में इन चुनौतियों को पार कर लेते हैं तो वह अपने रिटायरमेंट के समय तक भारत के सबसे सफल कप्तान बन सकते हैं।’

Virat Kohli, Rohit Sharma could remain stranded in Mumbai when ...

दरअसल इससे पहले एक अंग्रेजी अखबार से बात करते हुए कैफ ने कहा था कि धोनी को क्रिकेट से बाहर मानना और जल्दबाजी में साइड लाइन करना गलत होगा। उन्होंने कहा,’धोनी का कोई विकल्प नहीं है। धोनी के स्थान पर कई खिलाड़ियों को आजमाया गया है। मुझे नहीं लगता कि केएल राहुल विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में लंबे समय का विकल्प हैं। उन्हें हमेशा बैकअप विकेटकीपर के तौर पर तैयार रहना चाहिए। अगर कीपर चोटिल हो जाता है तब वह विकेटकीपिंग का अच्छा विकल्प होंगे। इसलिए आपको एक कीपर तैयार करना होगा। फिलहाल तो ऋषभ पंत और संजू सैमसन भी धोनी की जगह नहीं ले सकते।’

loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top