Players Lifestyle

17 रन पर गिर गए थे 5 विकेट, नहाते ही कपिल को दौड़ना पड़ा मैदान

37 साल पहले आज ही के दिन कपिल देव ने 1983 वर्ल्ड कप के दौरान एक मैच में जिंबाब्वे के गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा दी थी। कपिल देव ने 175 रनों की तूफानी पारी खेलकर हर किसी को चकित कर दिया था।

17 रन पर गिर गए थे 5 विकेट, नहाते ही ...

आपको बता दें एक बार इस दिग्गज वर्ल्ड चैंपियन कप्तान ने उन्हें 1983 वर्ल्ड कप से जुड़ा एक कमाल का वाक्य सुनाया था। भारत के लिए जिंबाब्वे के खिलाफ मैच बहुत महत्वपूर्ण था। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत ने महज 17 रन पर पांच विकेट खो दिए। लगातार गिर रहे विकेटों के बीच यह पल बेहद रोमांचक था क्योंकि जिस समय भारत के विकेट गिर रहे थे। उस समय कप्तान कपिल नहाने में व्यस्त थे। इस दौरान जैसे ही विकेट गिरता खिलाड़ी उनसे बॉथरूम का दरवाजा खटखटा कर बताता कि एक गया दो गया तीन गया और चौथा भी गया।

17 रन पर गिर गए थे 5 विकेट, नहाते ही ...

कपिल देव बताते हैं कि उन्हें ठीक से याद भी नहीं है कि उन्होंने साबुन उतारा था कि नहीं। कपिल जल्दी से निकले और खिलाड़ियों से पूछा कि क्या हुआ तो साथियों ने बताया कि खिलाड़ी आ रहे हैं और जा रहे हैं यही लगा हुआ है। इसके बाद कपिल मैदान पर उतरे और नाबाद 175 रनों की तूफानी पारी खेली वनडे क्रिकेट में किसी भारतीय खिलाड़ी का पहला शतक था।

The Story Behind Kapil Dev's New Look, And Who Inspired Him To Go Bald

दरअसल इतना ही नहीं या उस वक्त वन डे इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज की सबसे बड़ी पारी भी थी। उनकी उस पारी को याद कर आज भी फैंस रोमांचित हो उठते हैं हालांकि कपिल देव की उस ऐतिहासिक पारी को सिर्फ वही लोग जो उस वक्त स्टेडियम में मौजूद थे। दुर्भाग्य से यह मैच लाइव प्रसारण नहीं हुआ था।

Kapil Dev birthday: Unknown facts about the cricket legend who led ...

कपिल की पारी की बदौलत भारत ने जिम्बाब्वे के सामने आठ विकेट खोकर 266 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 235 (57 ओवर) रनों पर सिमट गई और भारत ने 31 रनों से जीत हासिल की। इस मैच में ब्रेक के दौरान जब कपिल ड्रेसिंग रूम में लौटे तो उन्हें वहां कोई भी खिलाड़ी नजर नहीं आया। दरअसल, सभी कपिल के डर से गायब हो गए थे।

loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top