Players

जिस गेंदबाज से कांपता था पाकिस्तान, उसने विराट कोहली की वजह से ‘छोड़ी’ टीम इंडिया!

भारत और पाकिस्तान के बीच जब भी मैच होती है तो सभी लोग उस मैच को बहुत ही उत्साह पूर्वक देखते हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले क्रिकेट मुकाबले अक्सर खेल से ज्यादा ही लगते हैं। ऐसा लगता है कि जैसे 70 गज के अंदर एक युद्ध चल रहा हो और उस युद्ध का मजा करू लोग ले रहे हैं।

Happy Birthday Anil Kumble: From 'Perfect 10' to 'bowling with ...

पाकिस्तान के खिलाफ सहवाग, सचिन, विराट कोहली जैसे दिग्गज बल्लेबाजों ने हमेशा शानदार प्रदर्शन किया है। लेकिन पाकिस्तान की टीम इन खिलाड़ियों से नहीं बल्कि किसी और खिलाड़ी से डर लगता था। उस भारतीय खिलाड़ी के खिलाफ अकसर ड्रेसिंग रूम में या टीम मीटिंग में चर्चा होती थी। हम बात कर रहे हैं पूर्व कप्तान अनिल कुंबले की जिनसे पाकिस्तान कांपता था। खुद पाकिस्तान के पूर्व ऑफ स्पिनर सकलैन मुश्ताक ने इसका खुलासा किया है।

It is all about how he performs in IPL: Anil Kumble on MS Dhoni ...

आपको बता दिया पाकिस्तान के पूर्व ऑफ स्पिनर सकलेन मुश्ताक ने अपने यूट्यूब चैनल पर अनिल कुंबले को एक लड़का बताया। उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान की टीम को अगर किसी खिलाड़ी से सबसे ज्यादा डर लगता था तो वो अनिल कुंबले थे। पाकिस्तान के बल्लेबाज उन्हें लेकर हमेशा डरे रहते थे और एक ही चर्चा करते थे। कि अगर इनके खिलाफ अच्छे से खेल लिया, तो समझ लो हमने परीक्षा पास कर ली।’

Anil Kumble -3 - समाचार नामा

सकलैन मुश्ताक ने अनिल कुंबले की तारीफ करते हुए कहा कि वो एक अच्छे क्रिकेटर के साथ-साथ बहुत अच्छे इंसान भी हैं। सकलैन ने कहा, ‘वो बेहद ही अक्लमंद इंसान हैं। उन्हें पता है कि क्रिकेट एक खेल है और इंसानियत भी कोई चीज है। मेरी आंखें थोड़ा कमजोर हो गई थी तो मैंने कुंबले से सलाह ली। कुंबले ने मुझे लंदन में उस डॉक्टर का पता बताया जिससे वो खुद और गांगुली अपनी आंखों का इलाज कराते थे। मैं कुंबले की सलाह पर लंदन में डॉक्टर भरत के पास गया और मुझे काफी फायदा पहुंचा। मुझे गेंद सही नजर आने लगी और मैंने शतक भी लगाया।’

RCB and its Mentor Anil Kumble have... - Royal Challengers ...

सकलैन ने आगे कहा कि अनिल कुंबले की सबसे बड़ी खूबी थी कि वो टीम के लिए खेलते थे। उन्होंने कभी खुद की परवाह नहीं की। अनिल कुंबले ने चोट के बावजूद भी टीम के लिए गेंदबाजी की है। बता दें अनिल कुंबले ने भारत के लिए 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट झटके, इसके अलावा उन्होंने 271 वनडे मैचों में 337 विकेट भी लिए. कुंबले ने 42 आईपीएल मैचों में 45 विकेट झटके उनका इकॉनमी रेट 7 रन प्रति ओवर से भी कम रहा। अनिल कुंबले ने साल 2017 में टीम इंडिया की कोचिंग संभाली लेकिन एक साल बाद ही उन्होंने टीम से अलग होने का फैसला किया और उन्होंने अपना करार नहीं बढ़ाया। उनके और कप्तान विराट कोहली के बीच तालमेल ना बैठने की खबरें सामने आई और उसके बाद रवि शास्त्री टीम इंडिया के हेड कोच बने।

loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top