Caption

सुपर ओवर में बनाए गए रन क्या बल्लेबाज के खाते में जुड़ता है? जानिए ICC का यह नियम

भारत और न्यूजीलैंड के बीच लगातार दूसरी बार मैच का नतीजा सुपर ओवरो में निकला है। अंतिम दोनों ही मैचों का नतीजा इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के नियमों के आधार पर सुपर ओवर में निकला है। आज हम आपको बताएंगे की सुपर ओवर में बनाए गए रन क्या बल्लेबाज के खातों में जोड़ा जाता है?

super over rules full hd image માટે છબી પરિણામ


टीम इंडिया जहां न्यूजीलैंड में पांच t-20 मैचों की सीरीज खेलने में व्यस्त है, टीम इंडिया ने सीरीज में 4-0 कि बढ़त बना ली है। जिसमें 2 मैचों में जीत का फैसला भारत ने सुपर ओवर से किया। भारतीय टीम इसके बाद तीन वनडे और दो टेस्ट सीरीज खेलेगी। अंतिम दोनों ही मैचों का नतीजा इंटरनेशनल काउंसलिंग के नियम के आधार पर सुपर ओवर में निकला है। सुपर ओवर में बनाए गए रन बल्लेबाजों के खातों में जोड़ा जाता है या नहीं आईसीसी का यह नियम है।
हेमिल्टन के में खेले गए तीसरे T20 मैच और वेलिंगटन में खेले गए चौथे मैच में भारत ने बल्लेबाजी करते हुए सुपर ओवर के मुकाबले में जीत अपने नाम कर ली है। सुपर ओवर वाले पहले मैच में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने 17 रन बनाए थे जिसके जवाब में भारत के बल्लेबाजों ने 20 रन बनाए थे, और दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने 13 रन बनाए थे वही भारत में 16 रन बनाकर मैच जीत लिया। लेकिन सुपर ओवर के द्वारा बनाए गए रन उनके खातों में जोड़ा जाता है या नहीं यह बात हैरान करने वाली है। पिछले दो मैचों के सुपर ओवरो में 46 रन और 1 विकेट को किसी भी खिलाड़ी के खाते में नहीं जोड़ा जाएगा।
मेरिलबोन क्रिकेट क्लब द्वारा बनाए गए नियमों को आईसीसी क्रिकेट में लागू करता है। जिसमें जो टीम एक और मैं ज्यादा रन बनाती है उसे ही विजेता घोषित कर दिया जाता है। लेकिन एक भी रन बल्लेबाज और 1 विकेट गेंदबाज के खाते में नहीं जुड़ती है। सुपर ओवर सिर्फ मैच का नतीजा निकालने के लिए आयोजित किया जाता है। ना रन बल्लेबाज के खाते में जुड़ेगा और ना ही विकेट गेंदबाजी खाते में जोड़ा जाता है। आईसीसी ने T20 फॉर्मेट के गेम में सुपर ओवर का नियम लागू किया है, वही वनडे क्रिकेट में बड़े टूर्नामेंट जैसे वर्ल्ड कप का फाइनल उन मैचों के लिए सुपर ओवर रखा है जिस तरह फुटबॉल गेम में पेनल्टी शूटआउट होता है उसी तरह क्रिकेट में सुपर ओवर होता है। जैसे शूटआउट का गोल फुटबॉलर के खाते में नहीं जुड़ता है वैसे ही क्रिकेटर के खाते में विकेट और रन नहीं जुडता है।

loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top