Batsman

U19 World Cup 2020: सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल बने ‘मैन ऑफ द टूर्नामेंट’

भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के मैन ऑफ द टूर्नामेंट बने।

उनका बल्ला पूरे टूर्नामेंट में जमकर चला।यशस्वी ने विश्व कप के 6 मैचों की 6 पारियों में 4 शतक और 1 शतक के साथ 400 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 133.33 और स्ट्राइक रेट 82.47 का रहा। फाइनल में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 88 रन बनाए। लेकिन बल्ले से उन्होंने सर्वश्रेष्ठ पारी पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में 5 रन बनाकर नाबाद रहे।

आपको बता दें कि टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में यशस्वी जयसवाल पहले पायदान पर रहे हैं। उनके अलावा और कोई खिलाड़ी 300 रन के आंकड़े को भी पार नहीं कर सका।

इसके साथ ही अपनी पार्टटाइम गेंदबाजों के बल पर उन्होंने 3 विकेट भी हासिल किया।यशस्वी ने फाइनल के बाद कहा,’मैंने टूर्नामेंट का पूरी तरह आनंद लिया मुझे इन विकेटों पर खेलने का अच्छा अनुभव था मुझे पता था कि मुझे चालाकी से खेलना है मैं अब आगे के बारे में सोच रहा हूं।’

यशस्वी जायसवाल अंडर-19 विश्व कप के मैन ऑफ द टूर्नामेंट बनने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी हैं। उनसे पहले युवराज सिंह,शिखर धवन,चेतन पुजारा और शुभम गिल यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं। इसके अलावा यशस्वी ने जैसे कि 89 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया वह अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में 50 रन से ज्यादा की पारी खेलने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज बन गए।उनसे पहले उन्मुक्त चंद, स्मित पटेल, सरफराज खान, मनजोत कालरा ऐसा कर चुके हैं।

दरअसल,यशस्वी अंडर-19 विश्व कप में लगातार चार बार शतक जड़ने वाले दुनिया के चौथे और भारत के दूसरे खिलाड़ी हैं।साल 2016 में बांग्लादेश के मेहंदी हसन मिराज लगातार 48 शतक जड़ने का कारनामा किया था। इसके बाद साल 2018 में भारत के शुभम गिल इस सूची में जगह बनाने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बने थे। वहीं कैरेबियाई बल्लेबाज 99 साल 2018 और 2020 के विश्व कप को मिलाकर ये उपलब्धि हासिल की और अंडर-19 विश्व कप में लगातार चढ़ने वाले तीसरे बल्लेबाज बने थे।

loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top